Crop Insurance यादीत नाव असेल तर मिळणार 27 हजार रुपये डायरेक्ट बँक खात्यात

By Amit Agrawal

Published on:

फसल बीमा योजना: खरीफ फसल बीमा 2022 को मंजूरी मिल गई है। उसको लेकर सरकार का फैसला 13 जनवरी 2023 को आ चुका है। बहरहाल, आज हम इस लेख में सरकार के उस फैसले की जानकारी देखने जा रहे हैं।

पिछले साल जुलाई के महीने में राज्य में भारी बारिश हुई थी। उस तेज बारिश के कारण खेतों में जमा बारिश का पानी और खेतों में लगी फसल को काफी हद तक नुकसान पहुंचा था। कटी हुई फसल पूरी तरह बर्बाद हो जाने के कारण किसान आर्थिक संकट में था। सरकार ने किसानों को आर्थिक संकट से उबारने के लिए फसल बीमा देने की घोषणा की थी. साथ ही पिछले वर्ष कृषि विभाग के माध्यम से जिन किसानों की फसल खराब हुई थी, उन्हें फसल बीमा कंपनी से मुआवजे का दावा करने का निर्देश दिया था. उसके बाद कई किसानों ने ऑनलाइन मुआवजे की मांग की थी। उन सभी किसानों को फसल बीमा कंपनी के माध्यम से मुआवजा अनुदान दिया गया है।

यह भी पढ़ें : ग्रुप नंबर डालकर मोबाइल पर देखें जमीन का नक्शा

महाराष्ट्र सरकार ने अब एक व्यापक फसल बीमा को मंजूरी दे दी है। उसको लेकर 13 जनवरी 2023 को सरकार का फैसला लिया गया है। सरकार ने किसानों को खरीफ फसल बीमा राशि वितरित करने के लिए 724 करोड़ रुपये की धनराशि स्वीकृत की है। इसलिए खरीफ फसल बीमा का पैसा शीघ्र ही फसल बीमा कंपनी के माध्यम से किसान के बैंक खाते में जमा कराया जाएगा।

प्रदेश के किसानों को पहले ही मुआवजा अनुदान मिल चुका था और अब जल्द ही उन्हें खरीफ फसल बीमा का भी पैसा मिलने वाला है। इसलिए सभी किसान खुश हैं।

पिक इंश्योरेंस लिस्ट देखने के लिए

👇👇👇

यहां क्लिक करें

Amit Agrawal

https://mahitikida.in/ I am a Marathi Blogger, Owner/Founder of https://mahitikida.in/. 4 Years of Professional Blogging experience.

Close Help dada